रेलयात्रियों की सुविधा और रेलवे यात्रा को ज्यादा-से-ज्यादा आरामदेह बनाने के
इरादे से भारतीय रेल ने ट्रेन के स्टेशन आने संबंधी जानकारी देने के लिए नई फोन
कॉल सेवा शुरु की है।
रेल यात्रियों को अब अपने गंतव्य स्टेशन के छूट जाने की चिंता में जागते रहने के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा।
नई योजना के मुताबिक, गंतव्य आने की जानकारी स्टेशन पर गाड़ी पहुंचने से आधे घंटे पहले ही यात्री के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एलर्ट फोन कॉल द्वारा भेज दी जाएगी।
यह सेवा आई.आर.सी.टी.सी. और भारत बी.पी.ओ. के बीच संयुक्त पहल का हिस्सा है। इस सेवा के इस्तेमाल के लिए यात्री को रेलवे सहायता नंबर 139 पर फोन मिलाना होगा।
"इस सेवा का लाभ उठाने के लिए यात्री को 139 पर फोन मिला कर अपना पी.एन.आर. नंबर, स्टेशन का नाम, स्टेशन का एस.टी.डी. कोड जैसी बुनियादी जानकारी देनी होगी। इसके बाद ही उन्हें वेक-अप फोन कॉल के माध्यम से रेलवे द्वारा उक्त जानकारी मुहैया कराई जाएगी," एक वरिष्ठ रेलवे मंत्रालय के अधिकारी ने मीडिया से बातचीत में यह बताया।
यात्री द्वारा उक्त जानकारियां देने के बाद, सिस्टम उस ट्रेन की तत्कालीन स्थिति का पता लगाकर वेक-अप फोन कॉल के माध्यम से यात्री को सही जानकारी मुहैया कराएगा।
139 सेवा, जो कि एक प्रमुख रेलवे इनक्वायरी नंबर है, में पिछले कुछ समय के दौरान काफी बदलाव किए गए हैं। इस सेवा को अधिक-से-अधिक विश्वसनीय बनाने की कोशिश की जा रही है। इस सेवा के माध्यम से न केवल ट्रेन के आगमन और प्रस्थान संबंधी जानकारी हासिल की जा सकती है, बल्कि ट्रेन की तत्कालीन स्थिति और किराया भाड़ा जैसी जानकारियां भी आसानी से मिल जाती हैं।
इन सेवाओं के साथ-ही-साथ, 139 नंबर के माध्यम से तत्काल सेवा के अंतर्गत रेलवे सीट की उपलब्धता, सीट कैंसल करना, रिफंड संबंधी नियम और ट्रेन की प्लेटफॉर्म स्थिति के विषय में भी जाना जा सकता है।
रेल यात्रियों को अब अपने गंतव्य स्टेशन के छूट जाने की चिंता में जागते रहने के झंझट से छुटकारा मिल जाएगा।
नई योजना के मुताबिक, गंतव्य आने की जानकारी स्टेशन पर गाड़ी पहुंचने से आधे घंटे पहले ही यात्री के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एलर्ट फोन कॉल द्वारा भेज दी जाएगी।
यह सेवा आई.आर.सी.टी.सी. और भारत बी.पी.ओ. के बीच संयुक्त पहल का हिस्सा है। इस सेवा के इस्तेमाल के लिए यात्री को रेलवे सहायता नंबर 139 पर फोन मिलाना होगा।
"इस सेवा का लाभ उठाने के लिए यात्री को 139 पर फोन मिला कर अपना पी.एन.आर. नंबर, स्टेशन का नाम, स्टेशन का एस.टी.डी. कोड जैसी बुनियादी जानकारी देनी होगी। इसके बाद ही उन्हें वेक-अप फोन कॉल के माध्यम से रेलवे द्वारा उक्त जानकारी मुहैया कराई जाएगी," एक वरिष्ठ रेलवे मंत्रालय के अधिकारी ने मीडिया से बातचीत में यह बताया।
यात्री द्वारा उक्त जानकारियां देने के बाद, सिस्टम उस ट्रेन की तत्कालीन स्थिति का पता लगाकर वेक-अप फोन कॉल के माध्यम से यात्री को सही जानकारी मुहैया कराएगा।
139 सेवा, जो कि एक प्रमुख रेलवे इनक्वायरी नंबर है, में पिछले कुछ समय के दौरान काफी बदलाव किए गए हैं। इस सेवा को अधिक-से-अधिक विश्वसनीय बनाने की कोशिश की जा रही है। इस सेवा के माध्यम से न केवल ट्रेन के आगमन और प्रस्थान संबंधी जानकारी हासिल की जा सकती है, बल्कि ट्रेन की तत्कालीन स्थिति और किराया भाड़ा जैसी जानकारियां भी आसानी से मिल जाती हैं।
इन सेवाओं के साथ-ही-साथ, 139 नंबर के माध्यम से तत्काल सेवा के अंतर्गत रेलवे सीट की उपलब्धता, सीट कैंसल करना, रिफंड संबंधी नियम और ट्रेन की प्लेटफॉर्म स्थिति के विषय में भी जाना जा सकता है।
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