देश की पहली सेमी हाई स्पीड ट्रेन का ट्रायल रन
शुरू हो गया है। गुरुवार 11 बजकर 15 मिनट पर यह ट्रेन नई दिल्ली स्टेशन के प्लैटफॉर्म नंबर 6 से रवाना हुई और 160 किलोमीटर/घंटा की अधिकतम स्पीड
से ट्रेन 100 मिनट में 195 किलोमीटर का
सफर तय करके ट्रेन आगरा कैंट पहुंच गई। इसका ट्रायल रन अगले कुछ दिनों तक जारी
रहेगा और सबकुछ ठीकठाक रहा, तो बजट में इसका ऐलान हो सकता
है। नवंबर से दिल्ली-आगरा के बीच इस ट्रेन के चलने की संभावना है।
ट्रायल रन सफल होने पर इसे निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से आगरा के लिए नियमित रूप से चलाने की योजना है। आज ट्रायल रने के तहत वापसी में यह आगरा से दोपहर 1:50 पर चली और नई दिल्ली साढ़े 3 बजे पहुंची।
सेमी हाई स्पीड ट्रेन का कोच कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्टरी में बना है। इस ट्रेन में शताब्दी जैसे 10 कोच हैं, जबकि इंजन 5400 एचपी से लैस है। वर्तमान में भारत की सबसे तेज ट्रेन भोपाल शताब्दी है, जिसकी अधिकतम स्पीड 140 किलोमीटर प्रति घंटे है। दिल्ली-आगरा रूट पर इस ट्रेन को चलाने के लिए न सिर्फ ट्रैक को दुरुस्त किया गया है बल्कि ट्रैक के आस-पास 10 किलोमीटर फेंसिंग भी लगाई गई है।
ट्रायल रन सफल होने पर इसे निजामुद्दीन रेलवे स्टेशन से आगरा के लिए नियमित रूप से चलाने की योजना है। आज ट्रायल रने के तहत वापसी में यह आगरा से दोपहर 1:50 पर चली और नई दिल्ली साढ़े 3 बजे पहुंची।
सेमी हाई स्पीड ट्रेन का कोच कपूरथला स्थित रेल कोच फैक्टरी में बना है। इस ट्रेन में शताब्दी जैसे 10 कोच हैं, जबकि इंजन 5400 एचपी से लैस है। वर्तमान में भारत की सबसे तेज ट्रेन भोपाल शताब्दी है, जिसकी अधिकतम स्पीड 140 किलोमीटर प्रति घंटे है। दिल्ली-आगरा रूट पर इस ट्रेन को चलाने के लिए न सिर्फ ट्रैक को दुरुस्त किया गया है बल्कि ट्रैक के आस-पास 10 किलोमीटर फेंसिंग भी लगाई गई है।
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